फिर से आंसू लाएगा प्याज़, बढ़ने वाले है दाम।

 जी हाँ दोस्तो आपको बता दे की प्याज़ के दाम आने वाले दिनों में आसमान छूने वाले है। बिज़नेस विशेषज्ञो की मने तो उनके अनुसार आने वाले दिनों में भाव तेजी से बढ़ेंगे। इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है की भारत की सबसे बड़ी प्याज़ मंडी में शुमार लासलगांव में थोक के भाव बढ़ने लगे है तथा बड़े बड़े व्यपारियो ने भी इसकी तैयारी करली है और स्टॉक लगा रहे है। वहीं भारत सरकार की बात करे तो प्याज़ के निर्यात पर पाबन्दी लगा दी है क्यूंकि बाजार में थोक का भाव डबल हो गया है। कहाँ १५ रुपया किलो था वहीं अब दाम ३० रुपया किलो हो गया है। सरकार द्वारा तमाम देशो को भेजा जाने वाले प्याज़ पे पाबन्दी लगा दी गयी है। आपको बता दे की श्रीलंका जैसे देश भारत से प्याज़ खरीदते है लेकिन भारत में बढ़ती खपत तथा लॉकडाउन में बढ़ी मांग के कारन भी दाम बढ़ गए है। सरकार के खिलाफ अंदरूनी विरोधी आवाज़ न उठे इसके लिए पहले ही निर्यात पर रोक लगा दी है। 

दोस्तों इसके और भी कई कारन है लेकिन आपने देखा होगा हर साल सितम्बर से लेके नवंबर तक प्याज़ के दाम बढ़ने लगते है। इसकी एक बहुत 

बढ़ी वजह है दोस्तों कोल्ड स्टोरेज की प्रॉपर फैसिलिटी न होना। ये देश का दुर्भाग्य है की 70 साल बाद आज भी बहुत सारा खाद्य सामग्री ख़राब हो जाती है सिर्फ इसलिए की हमारे देश में कोल्ड स्टोरेज की कमी है और हम स्टॉक नहीं कर पात। दोस्तों सोचिए एक तरफ सड़को चौराहो पर इतने लोग जो एक टाइम का खाना भी नहीं खाते वहीँ दूसरी तरफ बहुत सारा खाद्य सामग्री सुविधाओं के न होने से ख़राब हो जाती है। 

हम उम्मीद करते है दोस्तों सरकार इस और भी दिन देंगी ताकि किसानो की समस्या भी हल की जा सके और खेती की किस्मत सुधर सक। 




Post a Comment

0 Comments